Motivational stories in hindi – Elon Musk का जीवन

1
260

Short Motivational stories in hindi

तो दोस्तों आज हम आप लोगो के लिए एक बहुत ही inspirational story लाये है । आज हम लोग के लिए Elon Musk की जीवन का एक बहुत ही important story ले के आये है। बहुत सरे लोगो के साथ दिक्कत यह आती है की इंटरनेट पर इंग्लिश में तो आप को बहुत साडी आर्टिकल्स मिलेगी पर हिंदी में आप को नहीं मिलता इसी लिए हम आप के लिए motivational stories in hindi लाये है।

Elon Musk motivational stories in hindi

motivational stories in hindi
Motivational Stories In Hindi

आज हम ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में कभी हार माना नहीं सीखें। उस व्यक्ति का नाम Elon Musk है इन्हेंसदी का सबसे बड़ा क्रांतिकारी व्यक्ति भी कहा जाता है इनका जन्म 28 जून 1971 में दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम एरोल मस्क था, जो पेशे से एक इलेक्ट्रोकेमिकल इंजीनियर थे।एलोन मस्क बचपन से ही किताब पढ़ने का शौक रहा है,और किताब पढ़ कर ही इन्होंने ने छोटी सी उम्र में ही घर में रखे हुए कंप्यूटर की मदद से एक ब्लास्टर नाम की गेम बना डाली,उसके बाद इन्होंने इस गेम को $500 में एक कंपनी बेच दी .

एलोन मस्क के शिक्षा के बारे में बात की जाए तो इन्होंनेसाउथ अफ्रीका में ही अपने हाईस्कूल की शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद वे कनाडा चले गये यहां पर इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल से फिजिक्स में ग्रेजुएशन की उसके बाद वोटर स्कूल आफ बिजनेस इकोनॉमिक्स शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद अमेरिका चल गई यहां पर इन्होंने पीएचडी करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया.

लेकिन एक हफ्ते के अंदर ही इन्होंने पीएचडी से ड्रॉप आउट ले लिया।
पीएचडी ड्रॉप आउट लेने के बाद इन्होंने अपने भाई किंबल मस्क से मिलकर साथ मिलकर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर zip2 बनायी। लेकिन कुछ ही दिन में नेशनल कंप्यूटर कंपनी कांटेक्ट कोई सॉफ्टवेयर को भेजकर मिले हुए पैसों से x.com नाम की ऑनलाइन पेमेंट की वेबसाइट बनाई जिसका बाद में नामबदलकर Paypal कर दिया गया .


Elon Musk द्वारा बनाई गई कुछ प्रमुख कंपनियां

एलोन मस्क द्वारा बनाए गए कुछ प्रमुख कंपनियों के नाम स्पेस x.com सोलर सिटी हाइपरलूपटेस्ला मोटर्स है.

SpaceX – इस कंपनी को मिलन मार्क्स ने सन 2002 में पेपर से हटाए जाने के बाद की थी स्पेसएक्स दुनिया की पहली प्राइवेट एयरोस्पेस कंपनी है इसकी स्थापना का उद्देश्य स्पेस ट्रैवल को सबसे सस्ता बनाने का था और साथी एलोन मस्क का सपना यह भी है कि मंगल ग्रह पर मानव जाति को बसाया जाए .

शुरुआत में इनके द्वारा बनाया गया लोकेशन पहुंचने से पहले ही नष्ट हो जाते थे क्योंकि इन्होंने किताब पढ़ कर बनाई थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और प्रयास करते रहे क्योंकि यह जानते थे कि प्रयास करने से ही सफलता मिलेगीऔर फिर चौथी बार मेरी लैंडमास करने रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने में कामयाबी हासिल कर ही ली इस कामयाबी के बाद नासा द्वारा इस कंपनी को बड़े-बड़े प्रोजेक्ट दिए गए आज के संग में स्पेस नासा द्वारा दिए गए सेटेलाइट्स को और वेट में पहुंचाने का कार्य करती है.

SolarCity – एलोन मस्क द्वारा स्थापित की गई है कंपनी अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर एनर्जी प्रोड्यूस करने वाली कंपनी है

Tesla Motors में निवेश – 2004 में उन्होंने टेस्ट लकी मोटर कंपनी में इन्वेस्ट के रिश्तेदार बन गए इस कंपनी में इनका निवेश करने का मकसद भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने का था क्योंकि लोन माफ जानते थे कि आने वाले समय में है इस तरह के कार्य की मांग बहुत ज्यादा होगी आज के सम्मेलन में इस कंपनी के सीईओ और चेयरमैन है

Hyperloop train का सपना – हेलो नमस्ते कैसे ट्रांसपोर्टेशन फौजियों की तैयारी कर रहे हैं जिसकी रफ्तार जमीन पर अब तक का सबसे तेज ट्रांसपोर्ट सिस्टम का हो जिससे आने वाले समय में यात्रियों के समय को बचाया जा सके इस हाइपरलूप का डिजाइन एक के फूल की तरह होगी जिसमें यात्री को बैठाया जा सकता है

धन्यवाद TeamHindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here