Jio Mart kya hai – देश की नई दुकान अब WhatsApp पर

0
523

तो दोस्तों क्या आपको पता है कि Jio Mart kya hai, Jio ने भी अपनी एक नई दुकान खोल दी है जो कि Jio Mart के नाम से जानी जाती है और इस दुकान का सबसे अच्छी बात यह है कि हम इससे घर बैठे WhatsApp पर shopping कर सकते हैं Jio Mart मुकेश अंबानी द्वारा शुरू की गई है | तो आज के दिन में मुकेश अंबानी भी रिटेल की दुनिया में कदम रख चुके हैं और Amazon, Grofers जैसे Retail स्कोर को उन्होंने अपना कंपटीशन बना दिया है Jio Mart का उद्देश्य यह है कि वह रिटेलर्स की मदद कर सके तथा आसानी से कस्टमर तक सामान पहुंचा सकें।

Jio Mart kya hai (Jio Mart क्या है) ?

Jio Mart kya hai

अभी फिलहाल जिओ मार्ट मुंबई के कुछ इलाकों में उपस्थित है लेकिन धीरे-धीरे वह भारत के सभी राज्यों में introduce हो जाएगी . Lockdown के वजह से सिर्फ मुंबई में ही शुरुआत की गई है पर धीरे-धीरे वह भारत की हर एक राज्य में उपस्थित होगी और Jio Mart का यह दावा है कि यह करीब तीन करोड़ रिटेलर्स को लोगो के साथी साथ जोड़ेंगे। धीरे-धीरे आगे आने वाले समय में 20 crore कस्टमर तक पहुंच जाएगी

Jio Mart क्या है (What is Jio Mart in Hindi)

Jio Mart एक साधारण e-commerce मार्केटप्लेस है जिसका मेन उद्देश्य रिटेलर्स को कस्टमर से जोड़ना है . जैसे कि Amazon, Grofers, Big basket एक e-commerce platform है जोकि retail से कस्टमर को जोड़ती है। इसी प्रकार Jio Mart एक simple e-commerce marketplace है। जो कि किसी भी तरह का warehouse maintain नहीं करता है बल्कि रिटेलर्स और कस्टमर को एक्शन जोड़ता है। जिससे कि रिटेलर्स का भी फायदा और कस्टमर्स का भी फायदा हो .

Jio Mart अपने टैग लाइन में लिखा है कि देश की नई दुकान (Desh ki nayi dukan – A new world of shopping) क्योंकि अभी अभी लांच की गई है जहां दूसरी कंपनियां लॉक डाउनकी वजह से परेशान है वहां जिओ ने अपनी एक नई पहचान बना ली है जो जो की Jio Mart के नाम से जाना जाता है .

Jio Mart का उद्देश्य यही है कि वह लोगों तक ज्यादा से ज्यादा grocery के सामान पहुंचा सकें और Jio Mart ने यह ऐलान किया है कि वह 50000 से भी ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट्स अपने लिस्ट में शामिल करेगा और ग्राहकों को अन्य तरह की benefits भी देगा।

  • जैसे कि Free Home Delivery वह भी बिना किसी minimum order के
  • सामान खराब होने पर return की फैसिलिटी दी जाएगी
  • Express Delivery – सामान जल्द से जल्द पहुंचाई जाएगी

English Kaise Sikhe

Jio Mart kya hai – जिओ मार्ट में किस प्रकार के समान होंगे .

शुरुआत में ही Jio Mart में बहुत सारी चीजों की लिस्टिंग की जाएगी जैसे कि रोज इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे साबुन , शैंपू , दाल ,चावल इत्यादि ,सभी खाने और डेली यूज की चीजें लिस्ट की जाएंगी यहां पर बहुत सारे सामान list की जाएगी।

Jio Mart kya hai – जिओ मार्ट के फायदे क्या क्या है

Jio Mart Kya Hai
  • यहां पर 50000 से भी ज्यादा सामान ग्राहकों को मिल सकती है।
  • आपको फ्री होम डिलीवरी की फैसिलिटी दी जाएगी।
  • यहां पर किसी भी प्रकार के मिनिमम आर्डर नहीं होगा।
  • आप घर बैठे हैं WhatsApp से शॉपिंग कर सकते हैं।
  • इसमें आपकी 3000 से भी ज्यादा की बचत होगी।
  • आपको फास्ट डिलीवरी मने Express Delivery की सुविधा भी दी जाएगी।
  • आप चीजों को ऑनलाइन के माध्यम से या फिर ऑफलाइन के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

Jio Mart ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

Jio Mart डाउनलोड करने के लिए आपको JIO की ऑफिशियल website पर जानी होगी और वहां पर आपको अपने operating system के हिसाब से download करनी होगी जोकि android और iOs एप के मध्य में उपलब्ध होगी .

अभी फिलहाल आप उसी प्रकार कर सकते हैं लेकिन जैसे ही lockdown खत्म होगा वैसे ही Jio Mart की app play store में पब्लिश कर दी जाएगी और iOs store में भी पब्लिश कर दी जाएगी जहां से आप आसानी से download कर सकते हैं और हम आपको यहां पर link भी दे देंगे .

Online Paise Kaise Kamaye

Jio Mart App download करने के बाद क्या करना होगा ?

Jio Mart App download करने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद उस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जो कि आप अपने मोबाइल नंबर देकर भी कर सकते हैं आप किसी भी सिम कार्ड के द्वारा इस पर register कर सकते हैं और एक बार आप registration कर देते है तो आप इसकी सर्विस इसका लाभ उठा सकते हैं।

JIO online grocery kaise register kare और 3000 तक की बचत करे ?

जिओ ने रिटेलर से कस्टमर तक समान पहुंचाने में काफी आसानी कर दी है ,अपने जियो मार्ट के डेडिकेटेड पोर्टल के माध्यम से। https://www.jio.com/jiomart

वैसे सूत्रों के मुताबिक से क्या पता चला है कि जिओ मार्ट अभी Android Application के रूप में अभी नहीं बना है पर जल्द ही यह Play Store में आ जायेगा । और इसकी सेवाएं अभी केवल मुंबई के एरिया में उपलब्ध है बाकी धीरे-धीरे यह जल्द ही पूरे भारत मेंभी शुरू हो जाएगा।

आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए चीजों की जरूरत पड़ सकती है

Jio Mart kya hai

मोबाइल नंबर डालते हैं उसे confirm करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर otp जाएगा बस इतना ही

आपको जो भी ऑफिस की जानकारी चाहिए वह आपके mobile aur email पर प्रदान कर दी जाएगी .

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दिए गई जानकार अच्छीी लगी होगी। दोस्तों ऊपर के Article में हमने आपको Jio Mart kya hai, Jio Mart In Hindi प्रस्तुत किया है. अगर आप को यह अच्चा लगे तो आप इसे जरूर शेयर करे।

इसी के साथ मै आप लोगो से यह भी रिक्वेस्ट करता हु की अगर आपको किसी भी तरह की तकलीफ हो तो आप कृपया कर के कमेंट बॉक्स में लिख दे।

धन्यवाद् TeamHindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here